112 एकड़ में फैले 300 बेड वाले AIIMS का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गोरखपुर में 3 मेगा प्रोजेक्ट के सहारे पूर्वी UP जीतने की कोशिश

0
10
112 एकड़ में फैले 300 बेड वाले AIIMS का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गोरखपुर में 3 मेगा प्रोजेक्ट के सहारे पूर्वी UP जीतने की कोशिश

[ad_1]

112 एकड़ में फैले 300 बेड वाले AIIMS का उद्घाटन करेंगे PM मोदी, गोरखपुर में 3 मेगा प्रोजेक्ट के सहारे पूर्वी UP जीतने की कोशिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले गोरखपुर को सजाया गया है, कई जगह तोरण द्वार बनाए गए हैं.

गोरखपुर:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज फिर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होंगे. इस बार वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के गृह क्षेत्र गोरखपुर, जो पूर्वी यूपी के सबसे प्रमुख शहरों में एक है, में होंगे और तीन दशक से बंद उर्वरक कारखाने को खोलने के समारोह में हिस्सा लेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी औपचारिक रूप से वहां एम्स (AIIMS) का भी उद्घाटन करेंगे. 112 एकड़ में फैले इस अस्पताल की क्षमता जिसकी 300 बिस्तरों की है. इसके अलावा वह  ICMR के एक क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र जिसमें वायरस अनुसंधान और परीक्षण प्रयोगशाला है, का भी उद्घाटन करेंगे.

यह भी पढ़ें

सरकार का कहना है कि इन तीनों मेगा प्रोजेक्ट्स पर एक साथ 10,000 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. सरकार ने आज सभी अखबारों में पहले पन्ने पर इससे जुड़ा विज्ञापन छपवाया है. प्रधानमंत्री के आगमन से पहले गोरखपुर को सजाया गया है. शहर के कई इलाकों में मुख्य सड़कों पर बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स लगाए गए हैं और तोरण द्वार बनाए गए हैं.

गोरखपुर में दशकों से बंद पड़े फर्टिलाइजर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के उर्वरक कारखाने को फिर से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में इसका शिलान्यास किया था. हिंदुस्तान उर्वरक के नाम से करीब 600 एकड़ क्षेत्रफल में बने इस कारखाने को प्रधानमंत्री राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसमें 12 लाख मीट्रिक टन से अधिक यूरिया का उत्पादन किया जाएगा.

d06oou4o

पूर्वांचल या पूर्वी उत्तर प्रदेश बीजेपी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है क्योंकि राज्य में विधान सभा चुनाव होने में अब सिर्फ दो महीने बचे हैं. पार्टी ने 2017 के चुनावों में इस क्षेत्र की 150 से अधिक सीटों में से अधिकांश पर जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पूर्वी यूपी में कई सहयोगियों के साथ एक इंद्रधनुषीय गठबंधन तैयार किया है, जिनमें से एक ओम प्रकाश राजभर भी हैं. राजभर ने 2017 का यूपी चुनाव बीजेपी के साथ लड़ा था और योगी सरकार में मंत्री भी बने थे.

‘खाद दो वरना यूपी छोड़ो’ के नारे के साथ कांग्रेस ने किया यूपी के सभी जिलों में प्रदर्शन

उद्घाटन समारोह के बाद प्रधानमंत्री गोरखपुर में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. हाल ही में उन्होंने सुल्तानपुर में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन और नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला समारोह में भी जनसभा को संबोधित किया था.

प्रधानमंत्री ने 2016 में गोरखपुर AIIMS का शिलान्यास किया था.  यह एम्स कभी बाढ़ और बीमारी के लिए पहचाने जाने वाले पूर्वी उत्तर प्रदेश में चिकित्सा की नई रोशनी पैदा करेगा. ‘नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी’ पुणे की तर्ज पर आईसीएमआर का एक क्षेत्रीय केन्द्र भी गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बनाया गया है, जिसका प्रधानमंत्री मोदी उद्घाटन करेंगे. इस केंद्र का शिलान्यास 2018 में हुआ था. यह न सिर्फ इंसेफलाइटिस, कालाजार, चिकनगुनिया और डेंगू बल्कि कोविड-19 जैसी महामारी से जुड़े वायरस की भी पहचान करने के साथ-साथ उनके उपचार के लिए अनुसंधान को आगे बढ़ाने इत्यादि का काम भी करेगा.

[ad_2]

Source link

प्रतिक्रिया द्या

कृपया आपली टिप्पणी द्या!
कृपया येथे आपले नाव प्रविष्ट करा